जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? (How To Download Jan Aadhar Card)

  • जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? (How To Download Jan Aadhar Card)

https://www.dpdil.com/2021/12/how-to-download-jan-aadhar-card.html

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे जन आधार कार्ड के बारे में और इसके साथ साथ हम आपको यहां पर यह भी जानकारी देंगे। कि आप लोग जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे कर सकते हैं वैसे तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा जन आधार कार्ड का आज के समय में क्या महत्व  है। अगर आपको इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आपको जन आधार कार्ड के महत्व के बारे में नहीं पता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको जन आधार कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं। 

और हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे उसे ध्यान पूर्वक तथा विस्तारपूर्वक बताएंगे क्योंकि जब आप इस पोस्ट को फॉलो करें। तो आपको इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो और आप कम समय में अपनी मंजिल को हासिल कर सके। हम आपका यहां पर ज्यादा समय नहीं लेंगे और आपको कम समय में पूरी पोस्ट को समझाते हैं। 

आगे बढ़ते हैं अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए हमारी इस पोस्ट तक पहुंचे है तो आप लोग जरूर ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश में होंगे जहां से आप लोग जन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकें। हमारा मानना सही है और आप ऐसी ही किसी की तलाश में हैं तो दोस्तों आप की तलाश यहां पर आकर खत्म हो जाती है। क्योंकि आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आप हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जन आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

 • जन आधार कार्ड हमारे लिए क्या महत्व रखता है? (What Is The Importance Of Jan Aadhar Card For Us?)

दोस्तों जन आधार कार्ड आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है और यह तरीका हाल ही में सरकार द्वारा अपनाया गया है। जन आधार कार्ड एक नया डॉक्यूमेंट है जो कि परिवार के एक मुखिया के नाम पर होता है जिसमें उसका पूरा का पूरा परिवार सम्मिलित होता है। जिस प्रकार आप लोग भामाशाह कार्ड का प्रयोग करते हैं उसी प्रकार आप भामाशाह कार्ड की जगह पर जन आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हम सीधी भाषा में कहें तो आप लोग भामाशाह कार्ड की जगह पर जन आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और आज के समय में जन आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट माना गया है। इसलिए आपको इस जन आधार कार्ड को अवश्य बनवा लेना चाहिए अगर आप जन आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं। 

हमारी नीचे दी हुई जानकारी को आपको शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा ताकि आप लोग जन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकें। अगर आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक नहीं पढ़ते हैं तो शायद आप लोगों को यह पोस्ट समझ में ना आ पाए। और आप जन आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना होगा। चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि आप जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे कर सकते हैं।

 • मोबाइल से जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? (How To Download Jan Aadhar Card In Mobile)

1) सबसे पहले अगर आप जन आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जन आधार कार्ड का एक नंबर होना चाहिए। अगर आपके पास जाना आधार कार्ड का नंबर नहीं है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है। गूगल प्ले स्टोर में पहुंचने के बाद आपको सर्च बॉक्स में जन आधार सर्च कर देना है वहां पर आपके सामने सबसे ऊपर यह एप्लीकेशन आ जाएगा इसे आप को डाउनलोड कर लेना है।

2) अब आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे। आपके सामने इसमें चार ऑप्शन आ जाएंगे उनमें से आपको गेट जनाधार आईडी पर क्लिक कर देना है।

3) जैसे ही आप उस पर क्लिक कर देंगे आपके सामने तीन ऑप्शन आ जाएंगे इनमें से आपको जो भी ऑप्शन ठीक लगता है। आपको उस पर क्लिक कर देना है और आपको यह भी देख लेना है कि इन तीनों में से आप के पास कौन से डॉक्यूमेंट उपलब्ध है।

4) आपने वहां पर जो भी ऑप्शन चुना है उसकी सारी डिटेल भरने के बाद आपको गेट फैमिली मेंबर लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5) जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके सभी फैमिली मेंबर आ जाएंगे। और आपके मोबाइल नंबर भी दिखाई देने लगेंगे आपको वहां पर अपना भी मोबाइल नंबर चेक कर लेना है।

6) अगर आपने अपना मोबाइल नंबर चेक कर लिया है तो आपको उस पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस पर क्लिक कर देंगे। आपके पास एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी यहां पर आपको डालकर वेरीफाई कर लेना है आपके सामने जनाधार नंबर आ जाएगा।

7) अब आपको जनाधार कार्ड का नंबर मिल चुका है तो आपको इस एप्लीकेशन के होम पेज पर चले जाना है वहां पर आपको गेट इ–कार्ड का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपका जन आधार कार्ड नंबर छुपा हुआ दिखाई देगा। आपको वहां पर अपना जनाधार कार्ड नंबर लिख देना है और उसके बाद गेट फैमिली मेंबर लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

8) अब आपने यहां पर जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया है वह मोबाइल नंबर आपके सामने आ जाएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा आपको वह ओटीपी यहां पर दर्ज कर देना है। जैसे ही आप दर्ज कर देंगे आपके सामने आपका जन आधार कार्ड आ जाएगा आपको वहीं पर एक डाउनलोड का ऑप्शन भी दिखाई दे रहा होगा। उस पर क्लिक करने के बाद आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

 • Conclusion 

दोस्तों हम आप लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप लोग इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले हमने आपको इस पोस्ट में जन आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताई है।

Leave a Comment