WhatsApp Account Delete Kaise Kare

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें 2022

WhatsApp Account Delete Kaise Kare

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें

दोस्तों यदि आप व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं और आप उससे परेशान हो चुके हैं और आप फिर अपना मन बना चुके हैं कि अब हमें अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना है। तो आज हम आपको व्हाट्सएप अकाउंट पूरी तरह से डिलीट कैसे कर सकते हैं और अपनी सारी इनफार्मेशन को व्हाट्सएप से कैसे रिमूव कर सकते हैं व्हाट्सएप और फेसबुक प्राइवेसी से लेकर हमेशा न्यूज़ में बने रहते हैं, और इस बार भी व्हाट्सएप का नया अपडेट आ चुका है जिसमें आप अपनी बहुत सी इंफॉर्मेशन को एक साथ शेयर कर सकते हो।

व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके अंदर हमें काफी अमेजिंग फीचर देखने को मिल जाते हैं जो कि लोगों को काफी अदा पसंद आते हैं। व्हाट्सएप के माध्यम से हम वीडियो कॉल ऑडियो कॉल व्हाट्सएप स्टेटस व्हाट्सएप फीमेल इत्यादि कई प्रकार के अमेजिंग फीचर्स मिल जाते हैं जो कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं और हमेशा व्हाट्सएप सुर्खियों में बना रहता है तो ऐसी में व्हाट्सएप काफी ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी फोटो वीडियोस डॉक्यूमेंट इत्यादि शेयर कर सकते हो सभी लोग अपने व्हाट्सएप को लेकर काफी ज्यादा खुश नजर आते हैं और सभी लोगों का डाटा से बिजी रहता है। तो उनको इस प्रकार की न्यूज़ से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है लेकिन वही पर हम फेसबुक की बात करें, तो फेसबुक का डाटा को लेकर आपको पता चल गया होगा कि कितना ज्यादा सेफ है।

ऐसा नहीं है कि यदि आप अपने व्हाट्सएप को उपयोग करना बंद कर देते हैं तो आपका डाटा किसी अन्य एप्लीकेशन के साथ शेयर नहीं होगा लेकिन, ऐसे कई सारे एप्लीकेशन है जो केवल वही इंफॉर्मेशन यूजर से लेते हैं जो उनके लिए आवश्यक होती है कभी-कभी यूजर की पर्सनल इंफॉर्मेशन को जानने की कोशिश नहीं करते हैं।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें ?

अब दोस्तों यह आपका फैसला होगा कि आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं या नहीं यदि आपको इतना सब कुछ जानने के बाद लगता है, कि हमें अब व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यह हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकता है और इसके स्थान पर आप कोई मैसेजिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करके उपयोग करना चाहते हैं जो कि आपकी प्राइवेसी का ख्याल रखें और आपके पर्सनल डाटा को किसी प्रकार का खतरा ना हो।

अकाउंट डिलीट करने से पहले आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहती हूं कि मुझे अभी आप अपनी पूरी तरह से अपने मोबाइल से व्हाट्सएप को हटाना चाहते हैं। तो इसके बारे में सोच समझ कर फैसला लेना चाहिए कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए जो कि आपके लिए आगे चलकर परेशानियां खड़ी हो जाए।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें? 2022

व्हाट्सएप हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है और इसके अंदर हमारे कई प्रकार के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट और कई सारी यादें होती हैं जो कि हमारे लिए काफी ज्यादा मायने रखती है। तो मैसेज में यदि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने से ऊब चुके हैं और आपको अगर व्हाट्सएप से छुटकारा पाना है यानी आपने पूरी तरह से मन बना लिया है। कि अब हमें व्हाट्सएप का उपयोग नहीं करना है तभी आप व्हाट्सएप के अकाउंट को डिलीट करें अन्यथा नहीं।

• यदि आपका महत्वपूर्ण आटा फोटोस वीडियो चैट रिकवर करना चाहते हैं तो लोकल स्टोरेज में सेव करके रख सकते हैं।

• व्हाट्सएप का बैकअप गूगल ड्राइव पर सेव होता है यदि आप उसको फीचर में इसकी जरूरत पड़ती है तो आप हो वहां से बैकअप डाउनलोड कर सकते हो।

• प्राइवेसी पॉलिसी एक बार खुद से पढ़ने के बाद ही डिसीजन लेना चाहिए।

आइए तो चलते है और व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

Whatsapp अकाउंट डिलीट कैसे करें?

Step 1

सबसे पहले आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको ऊपर की राइट साइड में फ्री डॉट दिखाई दे रहे होंगे उन पर क्लिक करना है।

Step 2

फिर आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे तो उनमें से आप को सबसे नीचे सेटिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है फिर आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3

अब यहां पर आपको डिलीट माय अकाउंट का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल को डिलीट कर सकते हैं कोई ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4

यदि आप पूरी तरह से तैयार है अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। अब आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा इसके साथ आपका डाटा भी चला जाएगा।

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें

जैसे ही आप डिलीट माय अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा लेकिन आपको यहां पर थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा, कि व्हाट्सएप पर हम बहुत सारे इंपॉर्टेंट और महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन डॉक्यूमेंट आदि शेयर करते हैं। तो पहले उन सभी को डाउनलोड कर ले ना चाहिए।

क्योंकि यह प्रोसेस आपके अकाउंट के साथ-साथ आपके अकाउंट में मौजूद मैसेज हिस्ट्री भी डिलीट हो जाती हैं ग्रुप से सारी चैट सारा डाटा डिलीट हो जाता है गूगल ड्राइव पर मौजूद बैकअप फाइल डिलीट हो जाएंगे।

व्हाट्सएप के फायदे और नुकसान

जब व्हाट्सएप एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया था तब से लेकर अभी तक यह केवल ग्रो ही कर रहा है और हमेशा सुर्खियों में बना रहता है अभी तक यह नंबर वन का पर्सनल मैसेज एप्लीकेशन है और इससे संबंधित है अभी तक हमें किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है लेकिन यह धीरे की एप्लीकेशन बिजनेस की तरफ भी पढ़ रहा है और व्हाट्सएप से हमें पैसे कमाने का भी अवसर मिलता है।

तो ऐसे व्हाट्सएप के कॉमन फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे यदि आप व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्म का उपयोग करेंगे हैं तो आप किस प्रकार व्हाट्सएप फायदे मिल सकते हैं यदि नहीं करते हैं तो क्या हो सकता है।

व्हाट्सएप  अकाउंट डिलीट कैसे करें?

 व्हाट्सएप का बहुत बड़ा फायदा यह होता है कि आप बड़ी आसानी के साथ फ्री में अपने दोस्तों के साथ चैट कॉल वीडियो कॉल ग्रुप कॉल आदि कर सकते हैं और व्हाट्सएप स्टेटस लगा कर और अधिक अट्रैक्टिव बन सकते हो।

व्हाट्सएप पर काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट ग्रुप होते हैं जहां से आपको पढ़ाई बिजनेस से संबंधित कई प्रकार की जानकारी मिलती है आप ही ने ज्वाइन करके और अधिक बेहतर बनाते हैं यहां पर आपकी फोटोस वीडियोस डॉक्यूमेंट के साथ आ तक आप की लाइव लोकेशन भी शेयर कर सकते हो जिसने किसी भी मुश्किल कंडीशन में आप पहुंच सकते हो

Read Also – binomo-app-kya-hai

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको जानकारी दी है व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें 2022 यहां पर मैंने आपको व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने से संबंधित स्टेप बाय स्टेप बताया है और यहां पर मैंने आपको व्हाट्सएप के बारे में भी थोड़ी बहुत इंफॉर्मेशन दी है कि व्हाट्सएप अकाउंट काफी ज्यादा बेहतर साबित हो रहा है लोगों को इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है तो एक बार अच्छी तरह से सोच समझने के बाद ही व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना चाहिए।

तो ऐसे ही में आपको हमारी आज की यह जानकारी अच्छी लगती है तो इसी शेयर करना और नीचे कमेंट करके अपना कोई भी सवाल पूछ सकते हो।

Leave a Comment