ईमेल क्या है और यह किस प्रकार कार्य करता है ? (What Is Email And How Does It Work?)

• ईमेल क्या है और यह किस प्रकार कार्य करता है ? (What Is Email And How Does It Work?)

https://www.dpdil.com/2021/12/what-is-email-and-how-does-it-work.html

दोस्तों आज टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ चुकी है कि लोग अपनी कई सारी चीजों को और आसानी से कर लेते हैं जिसमें आप घर बैठे ही अपने दोस्त फैमिली मेंबर, रिश्तेदार आदि से बात कर सकते हैं साथ में आप अपने जॉब के काम को घर बैठे ही कर सकते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि हमें अपने ऑनलाइन काम को घर बैठे ही करते हैं लेकिन उस काम को हमें अपनी ऑफिस में पहुंचाना पड़ता है। 

लेकिन उसके लिए ज्यादा सभी लोग आज के समय में ईमेल का इस्तेमाल करते हैं वैसे जो एंड्राइड मोबाइल यूजर है और आईओएस डिवाइस यूजर है वह अवश्य ही ईमेल के बारे में जानते होंगे तो ऐसे में फिर भी ऐसे कई सारे लोग मौजूद हैं जिनको ईमेल के बारे में अभी ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है इसीलिए आज की जानकारी केवल हम उन्हीं लोगों के लिए लेकर आए हैं जो यह जानना चाहते हैं ईमेल क्या है और इससे हम किस तरह के कार्य कर सकते हैं तो जानने के लिए हमारी आज की पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल साबित हो सकती है तो इसे जरूर पढ़िए।

 • ईमेल क्या होता है? (What Is Email?)

यात्रा सभी लोग अपने ईमेल के माध्यम से कामों को और अधिकार खाना बना लेती है आप अपने घर से ही उस काम को कंप्लीट कर सकते हैं लेकिन इस ईमेल का इस्तेमाल अब बहुत हो लोग नॉर्मल बातचीत करने के लिए करते हैं कि हम इसे केवल बात ही कर सकते हैं दोस्तों ई-मेल हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और काफी ज्यादा सहायक और उस के माध्यम से अपनी ऑफिस की जरूरी फाइल वीडियो आदि शेयर कर सकते हैं और अपने काम को और जल्दी कर सकते हैं।

परंतु कई सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि हम अपना ईमेल अकाउंट कैसे बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी मिलने वाली है इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा करना पड़ेगा।

 • ईमेल क्या है? (What Is Email?)

यह ऑनलाइन फ्री सर्विस है जिसे हम आफ्नै भाषा में डिटेल सेवा कहते हैं। इससे एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के साथ घर बैठे ऑनलाइन बातचीत कर सकता है साथी हमें ई-मेल के अंदर कई मजेदार फीचर से देखने को मिल जाते हैं जैसे मैसेज करने का ऑप्शन फाइल भेजने का फोटो भेजने का जैसे कई सारे इसके अंदर हमें ऑप्शन मिल जाते हैं जिसके माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति के साथ इन सभी चीजों को शेयर कर सकते हैं ई-मेल से हमें ऐसा लगता है कि हम घर बैठे ही किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो बिल्कुल पास में है।

ईमेल भेजने के लिए हमें भी किसी भी पेपर या पेन की आवश्यकता नहीं होती है केवल हमें अपने मोबाइल फोन के कीबोर्ड के माध्यम से ही टाइपिंग करके सेंड कर सकती हैं इसी देश के समय हमें किसी भी प्रकार का कोई शोर सुनाई नहीं देता है यानी ईमेल बिल्कुल साइलेंट मोड पर होता है।

लेकिन हम जिस व्यक्ति के पास कोई मैसेज भेजना चाहते हैं तो उसके लिए उसका यूजर नेम चाहिए होता है ईमेल एक यूजरनेम होता है उसमें @ साइन इन शामिल होता है इसमें साइन इन को लगाने से हमें दो बटनों का इस्तेमाल करना पड़ता है ई-मेल का यूजरनेम कुछ इस प्रकार का होता है name1234@gmail.com लगा देते हैं इसी के माध्यम से हम दूसरे व्यक्ति को मेल कर सकते हैं।

 • इमेल का इतिहास क्या है? (What Is History Of Email?)

शादी किसी व्यक्ति को पता होगा कि ईमेल का आविष्कार सबसे पहले किस व्यक्ति ने और कब किया था आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि ईमेल का आविष्कार सन 1971 में रे टॉमलिंसन ने किया था उन्होंने आविष्कार करने के बाद खुद पहला ईमेल भेजा था उन्होंने इसमें ईमेल को एक टेक्स्ट के माध्यम से लिखा था और खुद का चेक किया था कि यह सही से काम कर रहा है या नहीं।

1971 में ईमेल को किसी ने इस्तेमाल नहीं किया था यदि आप इसका सही तरह से उपयोग करना अधिकतर किसी व्यक्ति को नहीं आता था। और इंटरनेट की आवाज की वजह से सन 1996 ई-मेल का इस्तेमाल बढ़ने लगा उसी के बाद ही लोगों को पता चला कि हम इस तरह इंजन का उपयोग करके दूर बैठे व्यक्ति को भेज सकते हैं और उससे बात करके करीब होने का अपनापन महसूस कर सकते हैं।।

उसी के बाद ही इंटरनेट का अधिक उपयोग होने लगा और सभी ऑनलाइन काम करने में जुट गए और धीरे-धीरे सभी लोगों को इसके बारे में और अधिक जानकारी मिल सकी।

 • ईमेल कैसे भेजते हैं? (How To Send Email?)

तो धीरे-धीरे सभी लोग ईमेल का उपयोग करना सीख गए परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको अभी भी ईमेल का उपयोग करना नहीं आता है तो आपने आपको बताऊंगी कि ईमेल का प्रयोग कैसे करते हैं ईमेल के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को मेल करने के लिए आपके पास यूज़र नेम आईडी होना अति आवश्यक है बिना यूजरनेम आईडी का इस्तेमाल किए हुए आप किसी व्यक्ति को ईमेल नहीं कर सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति को ईमेल करने के लिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन ओपन करना है फिर आपको वहां पर एक न्यू ईमेल का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करना है अब आपको उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालनी है जिस व्यक्ति को आप ईमेल भेजना चाहते हैं उसके पश्चात आपको सब्जेक्ट डालने हैं कि आप किस तरह का मेल भेजना चाहते हैं आप जिस तरह का मेल भेजना चाहते हैं उसी के अनुसार आपको सब्जेक्ट लिख सकते हैं एक मैसेज जिस तरह भी आप उस व्यक्ति को मेल भेजना चाहते हैं उसके पश्चात हमें उस मैसेज के साथ कोई फोटो भेजनी है उसके साथ फोटो भी जोड़ सकते हैं उसके बाद आपको ईमेल सेंड कर देना है फिर वह उस व्यक्ति के पास सेंड हो जाएगा।

दोस्तों एक साथ आप दो-तीन लोगों को ईमेल सेंड कर सकते हैं सभी में कुछ ना कुछ अलग अलग लिख सकते हैं और फोटो भी सेंड कर सकते हैं यह एक ऑनलाइन ईमेल है इसे भेजने के लिए हमें किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है यह बिल्कुल फ्री सर्विस है।

 • ईमेल क्या है? अल्टरनेट ईमेल (What Is Email?) 

दोस्तों अब तक मैंने ईमेल के बारे में आपको जितनी भी जानकारी दी है उससे आपकी समझ में अच्छी तरह से आ गया होगा अब आपको बताने जा रही हूं कि अल्टरनेट ईमेल क्या होता है दोस्तों सभी लोगों ने किसी ना किसी नौकरी के लिए फॉर्म तो अवश्य भरा होगा जब आप उसको और उनको भरते हैं तो फॉर्म भरने के लिए आपका मोबाइल नंबर और आपकी ईमेल आईडी लगती है।

जब उस फोन को तैयार किया जाता है तो आपके पास एक मैसेज आता है उस मैसेज में लिखा होता है अल्टरनेट ईमेल इसका अर्थ यह है कि आप इस ईमेल के साथ अपना दूसरा ईमेल जुड़ना चाहते हैं तो आप इसमें जोड़ सकते हैं और आपके लिए जो भी सूचना होगी वह इसमें जुड़ गई है और नई ईमेल पर भेज दी जाएगी जिस तरह आप अपना मोबाइल नंबर जोड़ सकते उसी प्रकार अपना ईमेल भी जोड़ सकते हैं।

 • Conclusion

दोस्तों आज की जानकारी के माध्यम से हमने आपको बताया है ईमेल क्या होता है। क्योंकि आज हमने आपको ईमेल के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तो आपको हमारी आज की जानकारी जरूर पसंद आई होगी यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी कमी नजर आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। ताकि हम उस कमी को जल्दी से जल्दी पूरा कर सके साथ ही हमारी इस पोस्ट को दूसरे यूजर के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें।

Leave a Comment