एंड्राइड मोबाइल में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे करें ? 2021 (How To Lock Incoming Call In Android Mobile)

  • एंड्राइड मोबाइल में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे करें ? 2021 (How To Lock Incoming Call In Android Mobile)

https://www.dpdil.com/2021/12/2021-how-to-lock-incoming-call-in.html

 • अपने स्मार्टफोन में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे कर सकते हैं ?

दोस्तों आज की हमारी यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल साबित हो सकती है लेकिन तब यदि आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं क्योंकि आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए लेकर आए हैं कि आप अपने मोबाइल फोन में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे कर सकते हैं। यहां पर आपको इस विषय से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है यदि आप इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं इनकमिंग कॉल लॉक कैसे कर सकते हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम हमेशा अपने यूजर्स के लिए उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

दोस्तों इनकमिंग कॉल लॉक करने की आवश्यकता पड़ जाती है क्योंकि बहुत सारे लोग उनका गलत उपयोग कर लेते हैं तो ऐसी स्थिति में इनकमिंग कॉल पर लॉक लगा देना ही सबसे बेस्ट ऑप्शन रहता है। तो ऐसी स्थिति में आपको भी अपनी मोबाइल फोन पर इनकमिंग कॉल आती है तो लॉक लगा कर रखना चाहिए और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

 • एंड्राइड मोबाइल फोन में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे करें ? (How To Lock Incoming Call In Android Mobile)

तो दोस्तों आज की पोस्ट में आप सभी को जानकारी मिलेगी कि आप अपने मोबाइल फोन पर कॉल लॉक कैसे लगा सकते हैं क्योंकि यदि आपके मोबाइल फोन पर कोई भी इनकमिंग कॉल आती है और आप अपनी इनकमिंग कॉल पर लॉक लगा देते हैं, तो आप की परमिशन के बिना कोई भी व्यक्ति कॉल रिसीव नहीं कर सकता है जैसे कोई भी व्यक्ति कॉल को उठाने जाएगा तो सबसे पहले उसे एक पासवर्ड का सामना करना पड़ेगा तो उसे पासवर्ड नहीं मालूम होगा तो वह कॉल नहीं उठा पाएगा।

तो दोस्तों आप लोगों को उस पासवर्ड को बिल्कुल करेक्ट डालना होगा तभी आप इनकमिंग कॉल को रिसीव कर सकते हैं यदि अन्य कोई व्यक्ति आपकी इनकमिंग कॉल को रिसीव करना चाहेगा तो बिना पासवर्ड डाले हुए कॉल रिसीव नहीं कर पाएगा। यदि आप गलत पासवर्ड डाल देती है तो भी कॉल रिसीव नहीं होगी। तो दोस्तों यह सारी टेक्निक अपनाने से आपकी कॉल को कोई भी व्यक्ति नहीं उठा पाएगा साथ में आपकी पर्सनल जानकारी भी प्राप्त नहीं कर पाएगा।

 • इनकमिंग कॉल को लॉक करने का सबसे आसान तरीका (The Easiest Way To Lock Incoming Call)

• तो दोस्तों सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और वहां से आपको सर्च करना है Incoming Call Lock Application सर्च करने के बाद आपके मोबाइल फोन में यह एप्लीकेशन आ जाएगा तो आप और आपको एक Install का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करते ही यह आपकी मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा। डाउनलोड करने के बाद मैं आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको वहां पर कई सारी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगे तो वहां पर आपको स्टेप्स 5 ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा फिर उसमें से आपको 4 स्टेप इंपॉर्टेंट ओपन दिखाई दे रहा होगा। इस प्रकार आप लोग बिना स्टार्ट किए हुए आईसी लॉक एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यदि आप फिर भी इनकमिंग कॉल पर लॉक लगाना चाहते हैं तो यहां पर आपको कुछ 4 steps पूरे करने पड़ेंगे।

 • अपने मोबाइल में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे करें (How To Lock Incoming Call In Your Mobile)

उसके बाद आपसे एक परमिशन से संबंधित पहला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो वहां पर आपको one-step में तो परमिशन को परमिशन देनी है। फिर उसके पश्चात आपको पहले वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जो कि Draw Over Other Apps और दूसरी ऑप्शन में आपको रीड फोन स्टेट दोनों प्रकार के ऑप्शन लिखे हुए दिखाई दे रहे होंगे तो इस तरह आपको इन दोनों को परमिशन दे देनी है।

 • इनकमिंग कॉल लॉक कैसे करें ? (How To Lock Incoming Call)

• दूसरे स्टेट में आपको सेट लॉक टाइप करना बड़ी आसानी से सीख जाएंगे तो आ पर आपको अपना पैरेट अनलॉक या फिर लॉक दोनों ऑप्शन देखने को मिल रहे होंगे तो आप अपने हिसाब से जैसा लॉक लगाना चाहते हैं उस तरीके का लॉक अपने मोबाइल के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं। यदि आप चाहे तो इनकमिंग कॉल पर बहुत सारे तरीके होते हैं या फिर ब्लॉक भी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप अपने मोबाइल फोन पर इनकमिंग कॉल को बड़ी आसान तरीके से लोग भी लगा सकते हैं। यहां पर आपको और भी कई सारी ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे तो अपने हिसाब से आप कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

 • एंड्राइड मोबाइल फोन में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे लगाएं (How To Lock Incoming Call In Android Mobile)

• तो दोस्तों यहां पर आपको शर्ट पेटर्न या सेट पिन लॉक दो ऑप्शन देखने को मिल रहे होंगे यदि आप लोग पैटर्न लॉक वाला पासवर्ड सेट करना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यदि आप पिन वाला सेट करना चाहते हैं तो वह भी लगा सकते हैं अपनी इच्छा अनुसार कोई पासवर्ड सिलेक्ट कर सकते हैं लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आज के समय में अधिकतर लोग पैटर्न लॉक लगाते हैं तो आप अभी पैटर्न लॉक लगाकर उसे हमेशा के लिए याद रखना पड़ेगा। इनकमिंग कॉल आने पर और पैटर्न लॉक में पासवर्ड डालने के बाद ही आप उस कॉल को रिसीव कर पाएंगे।

• इतनी प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद आपको दोबारा से इनेबल ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो वहां पर आपको उसे इनेबल कर देना है जैसे आप उसे इनेबल कर देते हैं। तो इनकमिंग कॉल पर लॉक लग जाएगा यदि कोई भी व्यक्ति आपके पास कॉल करेगा तो बिना लॉक डाले हुए उस कॉल को रिसीव नहीं कर सकता है।

• इतनी प्रक्रिया करने के पश्चात आपको 5 स्टेप में एक सेटिंग दिखाई दे रही होगी तो आपको सेटिंग में जाकर कई सारे ऑप्शन देखने को मिल रहे होंगे लेकिन सभी ऑप्शन आपके मोबाइल को सपोर्ट नहीं करेंगे यदि यह ऑप्शन आपके मोबाइल को सपोर्ट करते हैं तो आपको सबसे पहले ऑप्शन इनेबल ऑटो स्टार्ट को इनेबल कर देना है। बस इतना करते हैं फिर आपके सामने एक टाइम शेड्यूल सेट पहले से रखते हैं तो आपके मोबाइल में कॉल लॉक अपने आप को शुरू हो जाएगा तो इस प्रकार वहां पर आपको ऐड दिखाई देगा इस प्रकार आप वहां पर कॉल उठाना चाहेंगे तो बढ़िया गाने से उठा सकते हैं।

तो दोस्तों इस अब आपको नीचे सेट बैकग्राउंड का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो आपको सेट बैकग्राउंड वाले ऑप्शन को सेट करके अपनी इच्छा अनुसार कोई भी बैकग्राउंड सिलेक्ट कर सकते हैं और इस प्रकार पैटर्न लॉक आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखने लगेगा और अपनी इच्छा अनुसार कोई भी अपने मोबाइल के लिए बैकग्राउंड सिलेक्ट कर सकते हैं।

 • लोक शेड्यूल कैसे लगाएं (How To Set Lock Schedule)

दोस्तों इतनी प्रोसेस कंप्लीट करने के पश्चात दोबारा से आपको उसे ठीक करना है तो नीचे इनेबल लॉक शेड्यूल का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस के माध्यम से आप अपने मोबाइल में इनकमिंग कॉल समय से किस समय तक लगाना चाहते है तो आप बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। बस आपको वहां पर इनेबल लॉक शेड्यूल पर ही करना पड़ेगा बस आप उस पर क्लिक करते ही अपना टाइम सेट कर सकते हैं

 • Conclusion

तो दोस्तों यहां पर मैंने आपको बताया है अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में इनकमिंग कॉल लॉक कैसे लगा सकते हैं यदि आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई है और आपके लिए मददगार साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment